BREAKING NEWS
Bihar Jamin Dakhil Khariz : दाखिल-खारिज में लापरवाही करने वालें 100 सीओ को नोटिस. - SAMASTIPUR TODAY Delhi-Barauni Summer Special Train : दिल्ली - बरौनी के बीच चलेगी समर स्पेशल ट्रेन. - SAMASTIPUR TODA... Bihar Government School : बिहार शिक्षा विभाग के इस फैसले के खिलाफ खड़े हुए अभिभावक. - SAMASTIPUR TOD... TRAI Order : मोबाइल का नया नियम! कॉल करने पर दिखेगी पूरा नाम. - SAMASTIPUR TODAY Secunderabad and Raxaul Special Train : सिकंदराबाद और रक्सौल के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन. - SAMASTIPUR... Bihar Teacher Salary : बिहार के 16 हजार सरकारी शिक्षकों का कटेगा वेतन. - SAMASTIPUR TODAY Bihar Land Rule : जमीन को लेकर पटना हाईकोर्ट ने रद्द किया कानून. - SAMASTIPUR TODAY KK Pathak : के के पाठक के खिलाफ हुए आक्रोशित शिक्षक. - SAMASTIPUR TODAY SBI Amrit Kalash Scheme : स्टेट बैंक ने शुरू की 400 दिन की स्पेशल एफडी. - SAMASTIPUR TODAY Jio New Recharge Plan : जिओ ने लांच किया 234 रुपये में 56 दिनों वाला अनलिमिटेड प्लान. - SAMASTIPUR T... Samastipur : रामनवमी में ना करें ये गलती, पुलिस अलर्ट मोड पर... - SAMASTIPUR TODAY Bihar Niyojit Teacher : बिहार में सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की जून में काउंसिलिंग. - SAMASTIPUR T... Bihar Bus Service : बिहार से यूपी और झारखंड के 15 मार्गों पर दौड़ेगी बसें. - SAMASTIPUR TODAY Bihar Weather Alert : बिहार में लू शुरू, कई जिलों में पारा 40 पार. - SAMASTIPUR TODAY SSC JE Vacancy 2024 : कर्मचारी चयन आयोग ने जेई भर्ती को लेकर जारी किया नया नोटिस. - SAMASTIPUR TODAY DRM Samastipur : समस्तीपुर में मेधावी गरीब छात्रों की डीआरएम करेंगे आर्थिक मदद. - SAMASTIPUR TODAY Samastipur : तेजाब कांड से दहला समस्तीपुर, युवक की हत्या. - SAMASTIPUR TODAY Samastipur Weather Alert : समस्तीपुर में सबसे गर्म दिन रहा सोमवार. - SAMASTIPUR TODAY Gold Price : सातवें आसमान पर पंहुचा सोना का दाम, 10 ग्राम की कीमत ₹73,514. - SAMASTIPUR TODAY Shivam Kumar AIR 19 : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में समस्तीपुर के शिवम को 19वीं रैंक. - SAMASTIPUR ...
केटेगरी :
गोपालगंजगोपालगंज की की बेटी ने किया कमाल, दिल्ली स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में...

गोपालगंज की की बेटी ने किया कमाल, दिल्ली स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल


गोपालगंज : जिले की बेटी शशि पाण्डेय ने दिल्ली स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। शशि की इस सफलता पर गाँव व परिवार में खुशी की लहर है। बेटी की सफलता के लिए मां पिता और बहन फुले नहीं समा रहे। माता पिता ने बेटा बेटी में कोई फर्क न समझते हुए शशि का भरपूर साथ दिया जिसके बदौलत आज शशि ने सफलता पाकर जिले व बिहार का नाम रौशन की है।

दरअसल, जिले के एक छोटे से गांव ओझावलिया निवासी शारदानंद पाण्डेय की बेटी शशि पांडेय ने दिल्ली में हुए 37वें स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में बिहार के लिए गोल्ड मेडल जीता। एक मध्यवर्गीय किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाली शशि पाण्डेय ने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की। दिल्ली में कॉलेज के दौरान ही एनसीसी का प्रशिक्षण लिया और उसी के बाद शशि का रुझान शूटिंग की तरफ हो गया।

दिल्ली में कॉलेज के दौरान ही एनसीसी का प्रशिक्षण लिया और उसी के बाद शशि का रुझान शूटिंग की तरफ हो गया।

उसके बाद से उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने आप को पूरी तरीके से शूटिंग के लिए समर्पित कर दिया है। दिल्ली में हुए 37वें स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में बिहार के लिए शशि पांडेय ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है।नौ दिनों तक चले इस शूटिंग चैंपियनशिप में दिल्ली के 1150 निशानेबाज़ोने ने पिस्टल, रायफल और शॉटगन शूटिंग के अलग-अलग श्रेणियों में हिस्सा लिया था। जिसमें शशि पाण्डेय, गायत्री कौर और माधवी की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के टीम इवेंट में एकदम सटीक निशाना साधकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। शूटिंग को अपने जीवन का लक्ष्य बना चुकी शशि बताती हैं कि पहली बार जब पिस्टल उठाया तो थोड़ा डर लगा था, लेकिन जैसे-जैसे निशाना लगता गया, डर खत्म होता गया और आत्मविश्वास बढ़ता चला गया, इसलिए मैं मानती हूं कि लड़कियों का खेल में आना बहुत ज़रूरी है है।

इसे भी पढ़ें :
पति के श्राद्ध के लिए भीख मांग रही महिला, गोपालगंज की महिला को मांगनी पड़ रही भीख, रुपए जमा कर करेगी मृत पति का श्राद्ध

।शशि पाण्डेय बताती हैं कि शूटिंग बहुत महंगा खेल है। इसमें पिस्टल से लेकर गोली और ट्रेनिंग काफी महंगी होती है। एक किसान परिवार की लड़की के लिए इनसब खर्चो वहन कर पाना संभव नहींवह ऐसे गांव से भी आती है जहां दो दशक में किसी लड़की ने बंदूक उठाया तक नहीं है। दिल्ली में शशि को उनके कोच ईशविंदरजीत सिंह का साथ मिला और उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।शशि के माने तो थोड़ी मुश्किलें आती हैं, लेकिन मेरा सपना है ओलंपिक में भारत के लिए खेलना और देश के साथ- साथ बिहार का नाम रौशन करना।

पिछले कुछ सालों में शशि दर्जनों मेडल जीत चुकी हैं और अब तैयारी नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप की है। शशि की इस सफलता से उनके माता-पिता और बड़ी बहन की काफी उत्साहित हैं। शशि के पिता शारदानंद पांडेय ने भावुक होकर कहा कि बेटी और बेटा में कोई फर्क नहीं है। बेटी की रूचि शुरू से ही गन चलाने में थी और आज स्टेट लेवल पर गोल्ड मेडल पाकर बिहार के नाम रोशन की है। जरूरत है ऐसे बेटियों को सरकार से मदद की, ताकि नेशनल और ओलंपिक गेम खेलकर देश का नाम रोशन कर सकें। वही शशि पांडेय की मां और बड़ी बहन भी सफलता से काफी उत्साहित हैं।

सोर्स लिन्क : दैनिक भास्कर

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेखक की अन्य खबरें