BREAKING NEWS
स्कूल के समय में नहीं होगा बदलाव!, शिक्षा विभाग ने पोस्ट कर बता दिए नियम एंबुलेंस से हो रही थी ब्रांडेड शराब की तस्करी, उत्पाद विभाग की टीम डिजाइन को देख हैरान चुनाव बहिष्कार करने वाले सहरौन गांव के निर्दोष ग्रामीणों पर मुकदमा एवं गिरफ्तारी करने की समाजसेवियों... तीन दिन से लापता युवक की गंगा नदी से मिली लाश, प्रोपर्टी डीलर पर आरोप समस्तीपुर में गंगा नदी में डूबे असम राइफल्स के जवान का शव 16 घंटे बाद मिला, परिवार को दी गई सूचना ‘जब तक जिंदा हूं धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं करने देंगे’, मुजफ्फरपुर में बोले पीएम मोदी गया में वज्रपात से महिला समेत चार लोगों की मौत, आधा दर्जन बकरियां भी आईं चपेट में; परिजनों में कोहरा... सीएम नीतीश कुमार की तबीयत इतनी खराब है? लोकसभा चुनाव से ज्यादा इस सवाल पर लोग चिंतित गोपालगंज में प्रेमी जोड़े पर जानलेवा हमला; प्रेमिका की मौके पर मौत, युवक की हालत नाजुक नवादा में टीसी न मिलने से गुस्साए छात्रों ने स्कूल में जड़ा ताला; BEO ने पूर्व प्रभारी को किया निलंब... ढूंढा तो जहर खा लूंगी, तीन महीने भक्ति करने के लिए जा रही हूं, ऐसा लिखकर तीन सहेलियां घर से गायब बेगूसराय के बड़े स्कूल के परिसर में फेंका बम, खिड़की के पास फटा; क्यों और क्या हुआ, जानें कई दिनों से लापता मासूम का मिला शव, अगवा कर हत्या की जताई गई आशंका; पुलिस जांच में जुटी 50 हजार का इनामी कुख्यात गिरफ्तार, पुलिस की आंख में धूल झोंककर काट रहा था फरारी; अब सलाखों के पीछे दो दिन से लापता किशोर का तालाब में मिला शव, भाई ने कहा- मोहित के साथ हुई अप्रिय घटना; पुलिस करे जांच फांसी का फंदा लगाकर किशोरी ने की आत्महत्या, पारिवारिक विवाद के चलते उठाया कदम; पुलिस जांच में जुटी 7 महीने बाद प्रिंसिपल हत्याकांड से उठा पर्दा, 8 लाख के विवाद में हुई थी हत्या; ढाई लाख की दी गई सुपा... रेल पुलिस ने 67 लाख 28 हजार रुपए के साथ एक शख्स को किया गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस शाहनवाज हुसैन तेजस्वी यादव पर बरसे, क्यों कहा- ..लालू जी का अपमान करने लगते हैं जांघ में थी परेशानी, चली गई जान; डॉक्टर के बगैर खून-स्लाइन चढ़ाने का आरोप, परिजनों ने काटा बवाल
केटेगरी :
खगड़ियाविश्व परिवार दिवस पर समाजशास्त्रियों ने टूटते संयुक्त एवं एकल परिवार पर...

विश्व परिवार दिवस पर समाजशास्त्रियों ने टूटते संयुक्त एवं एकल परिवार पर किया गहन चिंतन विचार विमर्श, परिवार की महत्ता विषयक परिचर्चा आयोजित

  • भागदौड़ की व्यस्ततम जिंदगी में आधुनिकता के अंधी दौड़ के कारण संयुक्त व एकल परिवार समाप्ति के कगार पर – किरण देव यादव
  • टूटते संयुक्त व एकल परिवार तथा पति-पत्नी का टूटते रिश्ते का बढ़ता ग्राफ घोर चिंतनीय – रंजू कुमारी सरपंच
  • टूटते परिवार को बचाने की जरूरत, संयुक्त पारिवारिक एकता से ही समाज व देश होगा सुदृढ़ समृद्ध, जागरूकता की जरूरत – किरण देव यादव
  • परिवार बचाओ, समाज बचाओ, देश बचाओ, नारा किया गया बुलंद

अलौली : विश्व परिवार दिवस के अवसर पर परिवार बचाओ, समाज बचाओ, देश बचाओ, नारों के साथ देश बचाओ अभियान फरकिया मिशन के बैनर तले परिवार की महत्ता विषयक आनलाइन परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता देश बचाओ अभियान के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने किया।
परिचर्चा में कई अभिभावक, समाजसेवी, बुद्धिजीवी, अधिवक्ता, सरपंच आदि ने महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किये तथा संयुक्त परिवार की महत्ता पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डालें।

परिचर्चा को संबोधित करते हुए पंच सरपंच संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सह जिला अध्यक्ष किरण देव यादव ने विश्व परिवार दिवस की बधाई देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 मई 1993 को परिवार की महत्ता विषयक थीम केंद्रित अंतरराष्ट्रीय, विश्व, ग्लोबल परिवार दिवस के रूप में मनाने की घोषणा किया। उन्होंने कहा कि परिवार की महत्ता, जरूरत, जिम्मेवारी, कर्तव्य , नैतिकता पर आधारित परिवार दिवस समकालीन स्थिति परीस्थिति में भाग दौड़ की व्यस्ततम जिंदगी में अब संयुक्त परिवार समाप्ति के कगार पर है। एकल परिवार भी टूट रहा है। इससे अब और भी परिवार की महत्ता प्रासंगिकता बढ़ गई है। जब हमारा परिवार शिक्षित विकसित समृद्ध सुदृढ़ होगा , तभी समाज व देश आगे बढ़ेगा। सिर्फ पीएम मोदी के कहने से विश्व ही मेरा परिवार है, सार्थक नहीं होगा ; सच्चे अर्थों में वसुधैव कुटुंबकम व सर्वधर्म समभाव हेतु अप्प दीपो भव होना होगा। श्री यादव ने कहा कि टूटते संयुक्त एवं एकल परिवार का बढ़ता ग्राफ घोर चिंतनीय है।

इसे भी पढ़ें :
MLC चुनाव में जीत पर फायरिंग, खगड़िया में पूर्व प्रमुख ने रिवॉल्वर से ताबड़तोड़ गोली चलाकर VIDEO बनवाया, बोले-लुंगी न दिखे नहीं तो यादव कहेगा

अधिवक्ता डॉक्टर कमल किशोर यादव ने कहा कि आज के दौर में परिवार खंडित हो रहा है, प्रतिदिन परिवार टूट रहा है। संयुक्त परिवार के बाद अब टूट कर एकल परिवार से भी टूट कर अब सात फेरे लेकर सात जनम साथ रहने की कसम खाने वाली दंपति भी आपसी विवाद के कारण कोर्ट से संबंध विच्छेद कर या यूं अकेले जिंदगी जीने को विवश हैं।

सरपंच राजेंद्र यादव ने कहा कि प्रति सप्ताह ग्राम कचहरी में भी पति-पत्नी संबंध विच्छेद करने, संयुक्त परिवार अलग होने हेतु आपसी बंटवारा करने संबंधी आवेदन प्रायः आती है। टूटते रिश्ते को जोड़ने का भरसक प्रयास की जाती रही है।

अभिभावक बृजनंदन महतों, महेश्वर यादव, दानवीर यादव, लालमणि सदा, विष्णु देव यादव , धर्मेंद्र कुमार, सुनील कुमार आदि ने कहा कि परिवार के बुजुर्ग माता-पिता को समुचित भरण पोषण, स्वास्थ्य दवा, स्वार्थ, संस्कार, विचार, नैतिकता , कर्तव्य, जिम्मेदारी आदि के कारण संयुक्त व एकल परिवार भी टूट रहा है।

अलौली सरपंच रंजू कुमारी, समाजसेवी शील कमल, बेबी रानी, रुक्मिणी, सीमा देवी, रितु देवी, संगीता कुमारी, कलाकार इशिका सिंह ने कहा कि बेमेल शादी व समान विचार नहीं होने पर अहंवश , शराबी, चरित्रहीनता, जिम्मेवारी निर्वहन नहीं करने आदि कई कारणों से पति-पत्नी भी रिश्ते तोड़ अकेलेपन की संघर्षमय चुनौती पूर्ण जिंदगी जीने को विवश है।

समाजशास्त्री किरण देव यादव ने कहा कि संयुक्त परिवार व रिश्ते की महत्ता, नैतिक शिक्षा, संस्कार, आधुनिकता से ऊपर उठकर परिवार को बचाया जा सकता है।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेखक की अन्य खबरें