BREAKING NEWS
स्कूल के समय में नहीं होगा बदलाव!, शिक्षा विभाग ने पोस्ट कर बता दिए नियम एंबुलेंस से हो रही थी ब्रांडेड शराब की तस्करी, उत्पाद विभाग की टीम डिजाइन को देख हैरान चुनाव बहिष्कार करने वाले सहरौन गांव के निर्दोष ग्रामीणों पर मुकदमा एवं गिरफ्तारी करने की समाजसेवियों... तीन दिन से लापता युवक की गंगा नदी से मिली लाश, प्रोपर्टी डीलर पर आरोप समस्तीपुर में गंगा नदी में डूबे असम राइफल्स के जवान का शव 16 घंटे बाद मिला, परिवार को दी गई सूचना ‘जब तक जिंदा हूं धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं करने देंगे’, मुजफ्फरपुर में बोले पीएम मोदी गया में वज्रपात से महिला समेत चार लोगों की मौत, आधा दर्जन बकरियां भी आईं चपेट में; परिजनों में कोहरा... सीएम नीतीश कुमार की तबीयत इतनी खराब है? लोकसभा चुनाव से ज्यादा इस सवाल पर लोग चिंतित गोपालगंज में प्रेमी जोड़े पर जानलेवा हमला; प्रेमिका की मौके पर मौत, युवक की हालत नाजुक नवादा में टीसी न मिलने से गुस्साए छात्रों ने स्कूल में जड़ा ताला; BEO ने पूर्व प्रभारी को किया निलंब... ढूंढा तो जहर खा लूंगी, तीन महीने भक्ति करने के लिए जा रही हूं, ऐसा लिखकर तीन सहेलियां घर से गायब बेगूसराय के बड़े स्कूल के परिसर में फेंका बम, खिड़की के पास फटा; क्यों और क्या हुआ, जानें कई दिनों से लापता मासूम का मिला शव, अगवा कर हत्या की जताई गई आशंका; पुलिस जांच में जुटी 50 हजार का इनामी कुख्यात गिरफ्तार, पुलिस की आंख में धूल झोंककर काट रहा था फरारी; अब सलाखों के पीछे दो दिन से लापता किशोर का तालाब में मिला शव, भाई ने कहा- मोहित के साथ हुई अप्रिय घटना; पुलिस करे जांच फांसी का फंदा लगाकर किशोरी ने की आत्महत्या, पारिवारिक विवाद के चलते उठाया कदम; पुलिस जांच में जुटी 7 महीने बाद प्रिंसिपल हत्याकांड से उठा पर्दा, 8 लाख के विवाद में हुई थी हत्या; ढाई लाख की दी गई सुपा... रेल पुलिस ने 67 लाख 28 हजार रुपए के साथ एक शख्स को किया गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस शाहनवाज हुसैन तेजस्वी यादव पर बरसे, क्यों कहा- ..लालू जी का अपमान करने लगते हैं जांघ में थी परेशानी, चली गई जान; डॉक्टर के बगैर खून-स्लाइन चढ़ाने का आरोप, परिजनों ने काटा बवाल
केटेगरी :
खगड़ियाशहीद बाबू जगदेव प्रसाद का 102 वां जयंती मनाया गया

शहीद बाबू जगदेव प्रसाद का 102 वां जयंती मनाया गया

  • जगदेव बाबू सच्चे अर्थों में शहीद क्रांतिकारी, समाज सुधारक, समाजवादी क्रांति के पुरोधा, प्रेरणास्रोत, मार्क्सवादी चिंतक एवं बिहार के लेनिन थे – किरण देव यादव

खगड़िया सदर : फरकिया मिशन देश बचाओ अभियान के बैनर तले शहीद बाबू जगदेव प्रसाद का 102 वीं जयंती श्री युवक प्रखंड पुस्तकालय अलौली परिसर में मनाया गया। इस अवसर पर इनके तैल चित्र पर माल्यार्पण पुष्पांजलि समर्पित कर कोटी कोटी नमन एवं याद किया गया।

अभियान के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि जगदेव बाबू का कथन 100 में 90 शोषित है, 90 भाग हमारा है, पहले पीढ़ी शहीद होगा, दूसरी पीढ़ी संघर्ष करेगा एवं तीसरी पीढ़ी राज करेगा, समकालीन राजनीतिक परिदृश्य में प्रासंगिक एवं चरितार्थ हो गई है।

उन्होंने कहा कि जगदेव बाबू सच्चे अर्थों में शहीद क्रांतिकारी, समाज सुधारक, समाजवादी व मार्क्सवादी चिंतक, प्रेरणास्रोत, बहुजन चिंतक, सामाजिक क्रांति के पुरोधा एवं बिहार के लेनिन थे, जिन्होंने सामंतवाद, जमींदारी प्रथा, पचकठिया प्रथा, डोली प्रथा एवं ब्राह्मणवाद मनुवाद के खिलाफ आजीवन संघर्ष किया।

कहा कि जगदेव प्रसाद का जन्म 2 फरवरी 1922 तथा शहादत 5 सितंबर 1974 को जहानाबाद के समीप कुर्था प्रखण्ड के कुरहारी ग्राम में दांगी समुदाय के परिवार में हुआ था। इनके पिता प्रयाग नारायण प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थे तथा माता रासकली अनपढ़ थीं। अपने पिता के मार्गदर्शन में जगदेव ने मिडिल की परीक्षा पास की। हाईस्कूल जहानाबाद से पास किये। वह बिहार के कैबिनेट मंत्री रहे। उन्होंने शोषित समाज दल का गठन किया। कुर्था में आयोजित एक सभा में सामंतवादी सोच के पुलिस प्रशासन ने गोली मारकर हत्या कर दी।

वे सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक असमानता, गैर बराबरी , विषमता व सामंती जमींदारी प्रथम के खिलाफ शोषित पीड़ित वंचितों को सम्मान एवं समान अधिकार के लिए अनवरत आजीवन संघर्ष किये।

उनके बताए रास्ते पर चलकर ही शोषित पीडित वंचित अंतिम पायदान हाशिए पर खड़े लोगों को मुख्यधारा से जोड़कर सामाजिक आर्थिक राजनीतिक सांस्कृतिक अधिकार मिल सकेगा।

इसे भी पढ़ें :
खगड़िया में सड़क हादसा, 10 यात्री घायल, पूर्णिया से आ रही बस को ट्रक ने मारी टक्कर

कार्यक्रम में विश्व मानवाधिकार संघ के महासचिव बृजनंदन महतो, राजद नेता दानवीर यादव, कांग्रेस नेता रामचंद्र यादव, फरकिया मिशन के उपाध्यक्ष लालमणि सदा, सचिव वीरेंद्र यादव, संयुक्त सचिव सुरेश साह, प्रकाश ठाकुर, पूर्व वार्ड सदस्य पप्पू यादव, प्रवीण कुमार, नारायण यादव, हक्कर यादव, रविकांत कुशवाहा, धनुष यादव, विष्णु देव यादव, रूपेश कुमार आदि ने भाग लिया तथा उनके जीवनी व्यक्तित्व कृतित्व पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डालते हुए इनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेखक की अन्य खबरें