BREAKING NEWS
स्कूल के समय में नहीं होगा बदलाव!, शिक्षा विभाग ने पोस्ट कर बता दिए नियम एंबुलेंस से हो रही थी ब्रांडेड शराब की तस्करी, उत्पाद विभाग की टीम डिजाइन को देख हैरान चुनाव बहिष्कार करने वाले सहरौन गांव के निर्दोष ग्रामीणों पर मुकदमा एवं गिरफ्तारी करने की समाजसेवियों... तीन दिन से लापता युवक की गंगा नदी से मिली लाश, प्रोपर्टी डीलर पर आरोप समस्तीपुर में गंगा नदी में डूबे असम राइफल्स के जवान का शव 16 घंटे बाद मिला, परिवार को दी गई सूचना ‘जब तक जिंदा हूं धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं करने देंगे’, मुजफ्फरपुर में बोले पीएम मोदी गया में वज्रपात से महिला समेत चार लोगों की मौत, आधा दर्जन बकरियां भी आईं चपेट में; परिजनों में कोहरा... सीएम नीतीश कुमार की तबीयत इतनी खराब है? लोकसभा चुनाव से ज्यादा इस सवाल पर लोग चिंतित गोपालगंज में प्रेमी जोड़े पर जानलेवा हमला; प्रेमिका की मौके पर मौत, युवक की हालत नाजुक नवादा में टीसी न मिलने से गुस्साए छात्रों ने स्कूल में जड़ा ताला; BEO ने पूर्व प्रभारी को किया निलंब... ढूंढा तो जहर खा लूंगी, तीन महीने भक्ति करने के लिए जा रही हूं, ऐसा लिखकर तीन सहेलियां घर से गायब बेगूसराय के बड़े स्कूल के परिसर में फेंका बम, खिड़की के पास फटा; क्यों और क्या हुआ, जानें कई दिनों से लापता मासूम का मिला शव, अगवा कर हत्या की जताई गई आशंका; पुलिस जांच में जुटी 50 हजार का इनामी कुख्यात गिरफ्तार, पुलिस की आंख में धूल झोंककर काट रहा था फरारी; अब सलाखों के पीछे दो दिन से लापता किशोर का तालाब में मिला शव, भाई ने कहा- मोहित के साथ हुई अप्रिय घटना; पुलिस करे जांच फांसी का फंदा लगाकर किशोरी ने की आत्महत्या, पारिवारिक विवाद के चलते उठाया कदम; पुलिस जांच में जुटी 7 महीने बाद प्रिंसिपल हत्याकांड से उठा पर्दा, 8 लाख के विवाद में हुई थी हत्या; ढाई लाख की दी गई सुपा... रेल पुलिस ने 67 लाख 28 हजार रुपए के साथ एक शख्स को किया गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस शाहनवाज हुसैन तेजस्वी यादव पर बरसे, क्यों कहा- ..लालू जी का अपमान करने लगते हैं जांघ में थी परेशानी, चली गई जान; डॉक्टर के बगैर खून-स्लाइन चढ़ाने का आरोप, परिजनों ने काटा बवाल
केटेगरी :
बेगूसरायसांसों पर संकट, शनिवार को बेगूसराय व बक्सर देश का सबसे प्रदूषित...

सांसों पर संकट, शनिवार को बेगूसराय व बक्सर देश का सबसे प्रदूषित शहर, पटना की हवा दिल्ली से खराब

बेगूसराय : बरात में फोड़े गए पटाखा और ओस गिरने से शहर की हवा में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। शुक्रवार को लगन होने के कारण शहर के विभिन्न इलाकों में काफी पटाखा फोड़े गए है। पटाखा से निकलने वाले धुंआ और विभिन्न तरह के गैस से हवा प्रदूषित हो गई है। इसके वजह से महीने का सर्वाधिक प्रदूषण शनिवार को रिकॉर्ड किया गया है।

पटना का एक्यूआई लेवल शनिवार को 341 जबकि 25 नवंबर को 333 रिकॉर्ड किया गया है। सेन्ट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मॉनिटरिंग मशीन के 24 घंटे के औसतन एक्यूआई लेवल के हिसाब से पटना देश के 171 शहरों में 8वें स्थान पर है। लगातार पांचवे दिन दिल्ली से अधिक शहर की हवा में प्रदूषण मिला है।

वहीं देश के टॉप स्थान पर बेगूसराय और बक्सर रहा है। दोनों शहर का एक्यूआई लेवल 418 रिकॉर्ड किया गया है। पटना नगर निगम क्षेत्र में सबसे अधिक प्रदूषण राजाबाजार इलाकों में प्रदूषण है। एक्यूआई लेवल 367 रिकॉर्ड किया गया है। मानक कहता है कि एक्यूआई लेवल 300 से अधिक है तो वहां की हवा स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब हो जाता है।

शहर के विभिन्न इलाकों में लगातार पीएम 2.5, पीएम 10 और कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। ओस के कारण अधिकतम पीएम 2.5 और पीएम 10 मानक से तीन-पांच गुणा अधिक हवा में फैला हुआ है। वहीं बारात में पटाखा फोड़ने, आस-पास के ग्रामीण इलाकों में लकड़ी और गोइठा जलाने, डीजल से चलने वाले वाहन सहित अन्य चीजों सें कच्चा धुआं निकलने से हवा में कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस का स्तर बढ़ गया है। अधिकतम मानक से 10 गुणा से अधिक सीओ बढ़ गया है।

सोर्स लिन्क : दैनिक भास्कर

इसे भी पढ़ें :
बेगूसराय सदर अस्पताल में शराबी का घंटों ड्रामा, बुधवार की रात मारपीट में हुआ था घायल, पुलिस के आने से पहले हुआ फरार

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेखक की अन्य खबरें