BREAKING NEWS
स्कूल के समय में नहीं होगा बदलाव!, शिक्षा विभाग ने पोस्ट कर बता दिए नियम एंबुलेंस से हो रही थी ब्रांडेड शराब की तस्करी, उत्पाद विभाग की टीम डिजाइन को देख हैरान चुनाव बहिष्कार करने वाले सहरौन गांव के निर्दोष ग्रामीणों पर मुकदमा एवं गिरफ्तारी करने की समाजसेवियों... तीन दिन से लापता युवक की गंगा नदी से मिली लाश, प्रोपर्टी डीलर पर आरोप समस्तीपुर में गंगा नदी में डूबे असम राइफल्स के जवान का शव 16 घंटे बाद मिला, परिवार को दी गई सूचना ‘जब तक जिंदा हूं धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं करने देंगे’, मुजफ्फरपुर में बोले पीएम मोदी गया में वज्रपात से महिला समेत चार लोगों की मौत, आधा दर्जन बकरियां भी आईं चपेट में; परिजनों में कोहरा... सीएम नीतीश कुमार की तबीयत इतनी खराब है? लोकसभा चुनाव से ज्यादा इस सवाल पर लोग चिंतित गोपालगंज में प्रेमी जोड़े पर जानलेवा हमला; प्रेमिका की मौके पर मौत, युवक की हालत नाजुक नवादा में टीसी न मिलने से गुस्साए छात्रों ने स्कूल में जड़ा ताला; BEO ने पूर्व प्रभारी को किया निलंब... ढूंढा तो जहर खा लूंगी, तीन महीने भक्ति करने के लिए जा रही हूं, ऐसा लिखकर तीन सहेलियां घर से गायब बेगूसराय के बड़े स्कूल के परिसर में फेंका बम, खिड़की के पास फटा; क्यों और क्या हुआ, जानें कई दिनों से लापता मासूम का मिला शव, अगवा कर हत्या की जताई गई आशंका; पुलिस जांच में जुटी 50 हजार का इनामी कुख्यात गिरफ्तार, पुलिस की आंख में धूल झोंककर काट रहा था फरारी; अब सलाखों के पीछे दो दिन से लापता किशोर का तालाब में मिला शव, भाई ने कहा- मोहित के साथ हुई अप्रिय घटना; पुलिस करे जांच फांसी का फंदा लगाकर किशोरी ने की आत्महत्या, पारिवारिक विवाद के चलते उठाया कदम; पुलिस जांच में जुटी 7 महीने बाद प्रिंसिपल हत्याकांड से उठा पर्दा, 8 लाख के विवाद में हुई थी हत्या; ढाई लाख की दी गई सुपा... रेल पुलिस ने 67 लाख 28 हजार रुपए के साथ एक शख्स को किया गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस शाहनवाज हुसैन तेजस्वी यादव पर बरसे, क्यों कहा- ..लालू जी का अपमान करने लगते हैं जांघ में थी परेशानी, चली गई जान; डॉक्टर के बगैर खून-स्लाइन चढ़ाने का आरोप, परिजनों ने काटा बवाल
केटेगरी :
अपराध4G से 5G के चक्कर में शिक्षक के खाते से निकले 35...

4G से 5G के चक्कर में शिक्षक के खाते से निकले 35 लाख, जानिए पूरी कहानी, आप भी हो जाएं सावधान

अपराध : “मैं एयरटेल से बात कर रहा हूं। आपका मोबाइल 4जी है ? अगर हां तो उसे अपडेट कराना होगा वर्ना आपका मोबाइल नहीं चलेगा।” अगर आपको ऐसा कॉल आये तो जरा संभलिये क्यों कि आपकी एक गलती आपके वर्षों की कमाई को पल भर में लूट लेगा। जी हां यह सच है। ताजा मामला मुजफ्फरपुर जिले का है, जहां एक रिटायर्ड शिक्षक को साइबर फ्रॉड ने निशाना बनाते हुए उसके खाते में जमा पेंशन की राशि को खाता से खाली कर दिया। इस क्रम में साइबर फ्रॉड ने 35 लाख रुपए  उड़ा लिए। पीड़ित रिटायर्ड शिक्षक ने इसको लेकर साइबर थाना में मामला दर्ज कराया गया है।

ऐसे फंसाए जाते हैं ग्राहक 

 मुजफ्फरपुर के रहने वाले श्याम मोहन मिश्रा बतौर दरभंगा जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड में एक उप प्रधानाचार्य के रूप में कार्य करने के बाद 30 अप्रेल वर्ष 2022 को रिटायर्ड हुए। सेवा निवृत होने के बाद वह नगर थाना क्षेत्र के बालूघाट मुहल्ले में रहने लगे। बीते 29 अप्रैल 2024 को एक unknown नंबर से कॉल आया, जिसमें खुद को मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी का कर्मी बताया और कहा कि आपके सिम कार्ड को 4G से 5G करनी है इसलिए आपको OTP भेजा जा रहा है। कुछ देर के बाद उनके मोबाइल पर ओटीपी आया जिसे उन्होंने कॉल करने वाले शख्स को बता दिया।  फिर  7 दिनों में 55 बार उनके खाते से ट्रांजेक्शन कर 35 लाख रुपये उड़ा लिए।

ऐसे गायब होने लगे रुपये 

पीड़ित रिटायर्ड शिक्षक मोहन मिश्रा ने बताया कि 29 अप्रैल को मुझे एक अनजान नंबर से व्हाट्सअप्प कॉल आया और कहा कि आपके फोन में लगे सिम कार्ड को अपग्रेड करना है यानि इसको 4G से 5G में बदलन है। इसके लिए आपको एक ओटीपी भेजा जा रहा है। यह OTP आप बताएंगे तो आपके सिम को अपग्रेड कर दिया जाएगा। इसके बाद अगले दिन 30 अप्रैल से लेकर 6 मई तक लगातार ही एक दो कर छोटे और फिर बड़े अमाउंट खाते से कटने  लगे और फिर धीरे धीरे पूरा खाता खली हो गया। मुझे इस बात की जानकारी तब हुई जब मैं बैंक गया तो देखा कि मेरे खाते में मात्र 13 पैसे बचे हुए हैं जिसके बाद मैंने साइबर थाने में मामले दर्ज कराया।

इसे भी पढ़ें :
बालू माफिया की मनमानी, दारोगा की कुचल कर जान ली; अवैध बालू ले जाते ट्रैक्टर को रोकने पर चढ़ा दिया

जांच में जुटी साइबर पुलिस 

पूरे मामले में साइबर थाने की DSP डीएसपी सीमा डागर ने बताया कि एक साइबर फ्रॉड से संबंधित एक मामले में शिकायत मिली हैं। रिटायर्ड शिक्षक के खाते से सिम कार्ड को अपग्रेड करने के नाम पर एक बड़ी निकासी की गई है और ट्रांजैक्शन को मोबाइल नंबर और कुछ खातों पर पैसे ट्रांसफर किए गए हैं। बैंक से भी डिटेल ले ली गई है, मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

सम्बन्धित खबरें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेखक की अन्य खबरें