BREAKING NEWS
स्कूल के समय में नहीं होगा बदलाव!, शिक्षा विभाग ने पोस्ट कर बता दिए नियम एंबुलेंस से हो रही थी ब्रांडेड शराब की तस्करी, उत्पाद विभाग की टीम डिजाइन को देख हैरान चुनाव बहिष्कार करने वाले सहरौन गांव के निर्दोष ग्रामीणों पर मुकदमा एवं गिरफ्तारी करने की समाजसेवियों... तीन दिन से लापता युवक की गंगा नदी से मिली लाश, प्रोपर्टी डीलर पर आरोप समस्तीपुर में गंगा नदी में डूबे असम राइफल्स के जवान का शव 16 घंटे बाद मिला, परिवार को दी गई सूचना ‘जब तक जिंदा हूं धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं करने देंगे’, मुजफ्फरपुर में बोले पीएम मोदी गया में वज्रपात से महिला समेत चार लोगों की मौत, आधा दर्जन बकरियां भी आईं चपेट में; परिजनों में कोहरा... सीएम नीतीश कुमार की तबीयत इतनी खराब है? लोकसभा चुनाव से ज्यादा इस सवाल पर लोग चिंतित गोपालगंज में प्रेमी जोड़े पर जानलेवा हमला; प्रेमिका की मौके पर मौत, युवक की हालत नाजुक नवादा में टीसी न मिलने से गुस्साए छात्रों ने स्कूल में जड़ा ताला; BEO ने पूर्व प्रभारी को किया निलंब... ढूंढा तो जहर खा लूंगी, तीन महीने भक्ति करने के लिए जा रही हूं, ऐसा लिखकर तीन सहेलियां घर से गायब बेगूसराय के बड़े स्कूल के परिसर में फेंका बम, खिड़की के पास फटा; क्यों और क्या हुआ, जानें कई दिनों से लापता मासूम का मिला शव, अगवा कर हत्या की जताई गई आशंका; पुलिस जांच में जुटी 50 हजार का इनामी कुख्यात गिरफ्तार, पुलिस की आंख में धूल झोंककर काट रहा था फरारी; अब सलाखों के पीछे दो दिन से लापता किशोर का तालाब में मिला शव, भाई ने कहा- मोहित के साथ हुई अप्रिय घटना; पुलिस करे जांच फांसी का फंदा लगाकर किशोरी ने की आत्महत्या, पारिवारिक विवाद के चलते उठाया कदम; पुलिस जांच में जुटी 7 महीने बाद प्रिंसिपल हत्याकांड से उठा पर्दा, 8 लाख के विवाद में हुई थी हत्या; ढाई लाख की दी गई सुपा... रेल पुलिस ने 67 लाख 28 हजार रुपए के साथ एक शख्स को किया गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस शाहनवाज हुसैन तेजस्वी यादव पर बरसे, क्यों कहा- ..लालू जी का अपमान करने लगते हैं जांघ में थी परेशानी, चली गई जान; डॉक्टर के बगैर खून-स्लाइन चढ़ाने का आरोप, परिजनों ने काटा बवाल
केटेगरी :
खगड़ियाधरोहर बचाओ, विरासत बचाओ, पटना म्यूजियम बचाओ, देश बचाओ, नारो के साथ...

धरोहर बचाओ, विरासत बचाओ, पटना म्यूजियम बचाओ, देश बचाओ, नारो के साथ 6 फरवरी को पटना में होगा आंदोलन तेज

  • पटना के पुरानी संग्रहालय के अस्तित्व पर मंडरा रही है खतरा, संवर्धन संरक्षण करने एवं सुरंग आर्ट गैलरी निर्माण अन्यत्र रिक्त स्थल से करने की जरूरत – किरण देव यादव
  • पटना के आंदोलन में 52 कोठरी 53 द्वार का जीर्णोद्धार एवं पर्यटन स्थल घोषित करने की उठेगी मांग

खगड़िया सदर : धरोहर विरासत बचाओ – देश बचाओ अभियान का बैठक अशोक बैंक्विट बाजार समिति रोड खगड़िया में हुई जिसकी अध्यक्षता संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने किया। उन्होंने कहा कि पटना बुद्ध मार्ग अवस्थित पुराना म्यूजियम संग्रहालय जादूगर के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है उसे संरक्षण संवर्धन एवं विस्तारीकरण करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि 2017 से म्यूजियम बंद पड़ा है, निजीकरण कर एनजीओ को सौंप दिया गया है, संचालक भ्रष्टाचार में लिप्त है। वहीं राहुल सांकृत्यायन द्वारा दुरुह चार देशों की यात्रा से संबंधित पुराने म्यूजियम में एकत्रित कई दुर्लभ पांडुलिपि, ताम्रपत्र एवं विभिन्न अद्भुत दुर्लभ सामग्रियों को अधिकांशतः नए म्यूजियम में शिफ्ट किया जा रहा है, जिससे क्षतिग्रस्त होने की संभावना है।

वहीं बिहार सरकार ने 542 करोड रुपए की लागत से पुराने म्यूजियम से नए म्यूजियम तक सुरंग बनाकर आर्ट गैलरी का निर्माण करने का महत्वाकांक्षी योजना बनाई है जिससे पुराने म्यूजियम का आधा से अधिक भाग क्षतिग्रस्त होगा, जिससे अंग्रेज जमाने के भव्य सुंदर इमारत म्यूजियम का अस्तित्व सुंदरता वास्तुशिल्प समाप्त हो जाएगी।

श्री यादव ने कहा कि मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित डॉक्टर संदीप पांडे एवं राहुल सांस्कृत्यान का पुत्री जया सांस्कृत्यायन पटना आकर संग्रहालय के अस्तित्व के साथ खिलवाड़ करने के खिलाफ संग्रहालय बचाओ संघर्ष अभियान के संयोजक वरिष्ठ पत्रकार पुष्पराज के संयोकत्व में धरना प्रदर्शन कर सरकार से धरोहर को बचाने की मांग किया गया था। बावजूद इसके सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंगा है।

श्री यादव ने कहा कि पुराना म्यूजियम जैसे ऐतिहासिक धरोहर के अस्तित्व को बचाने, म्यूजियम सहित सभी धरोहर का संरक्षण संवर्धन सविस्तारीकरण करने, म्यूजियम के निजीकरण प्रक्रिया को बंद करने, म्यूजियम को पूर्ववत नियमित खोलने, सुरंग का निर्माण अन्यत्र आसपास के रिक्त स्थल से करने, खगड़िया जिले के भारत खंड के 52 कोठारी 53 द्वार का जीर्णोद्धार करने एवं पर्यटन स्थल घोषित करने, पीरनगरा का कुआं, चंदवा डीह, अलौली गढ़, अघोरी स्थान का जीर्णोद्धार करने आदि मांगों को लेकर 6 फरवरी 2024 को पुरानी संग्रहालय पटना के समक्ष धरना प्रदर्शन सभा किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें :
शहीद बाबू जगदेव प्रसाद का 102 वां जयंती मनाया गया

उक्त आंदोलन को देश बचाओ अभियान के द्वारा “धरोहर बचाओ, विरासत बचाओ, देश बचाओ” नारों के साथ सरपंच रणजीत केसरी, पूर्व मुखिया अंजनी कुमार, मोहम्मद अनवर अंसारी, समाजसेवी मधुबाला, प्रफुल्ल चंद्र घोष, उमेश ठाकुर, धर्मेंद्र कुमार, गुड्डू ठाकुर , मनोज कुमार, कालेश्वर ठाकुर, दीना चंद्रवंशी, चंद्रशेखर मंडल, अमरीश यादव, गौतम गुप्ता, चंद्रहास यादव, मुरली रविदास, कमल किशोर यादव, लालमणि सदा, दिनेश साह, राम सुचित पासवान आदि उपरोक्त मुद्दे को पटना के आंदोलन में मजबूती से उठाते हुए बिहार सरकार से मांग करेगी।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेखक की अन्य खबरें