BREAKING NEWS
New Delhi-Saharsa Summer Special Train : नई दिल्ली-सहरसा के बीच चलेगी समर स्पेशल ट्रेन. - SAMASTIPUR... Bihar Jamin Dakhil Khariz : दाखिल-खारिज में लापरवाही करने वालें 100 सीओ को नोटिस. - SAMASTIPUR TODAY Delhi-Barauni Summer Special Train : दिल्ली - बरौनी के बीच चलेगी समर स्पेशल ट्रेन. - SAMASTIPUR TODA... Bihar Government School : बिहार शिक्षा विभाग के इस फैसले के खिलाफ खड़े हुए अभिभावक. - SAMASTIPUR TOD... TRAI Order : मोबाइल का नया नियम! कॉल करने पर दिखेगी पूरा नाम. - SAMASTIPUR TODAY Secunderabad and Raxaul Special Train : सिकंदराबाद और रक्सौल के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन. - SAMASTIPUR... Bihar Teacher Salary : बिहार के 16 हजार सरकारी शिक्षकों का कटेगा वेतन. - SAMASTIPUR TODAY Bihar Land Rule : जमीन को लेकर पटना हाईकोर्ट ने रद्द किया कानून. - SAMASTIPUR TODAY KK Pathak : के के पाठक के खिलाफ हुए आक्रोशित शिक्षक. - SAMASTIPUR TODAY SBI Amrit Kalash Scheme : स्टेट बैंक ने शुरू की 400 दिन की स्पेशल एफडी. - SAMASTIPUR TODAY Jio New Recharge Plan : जिओ ने लांच किया 234 रुपये में 56 दिनों वाला अनलिमिटेड प्लान. - SAMASTIPUR T... Samastipur : रामनवमी में ना करें ये गलती, पुलिस अलर्ट मोड पर... - SAMASTIPUR TODAY Bihar Niyojit Teacher : बिहार में सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की जून में काउंसिलिंग. - SAMASTIPUR T... Bihar Bus Service : बिहार से यूपी और झारखंड के 15 मार्गों पर दौड़ेगी बसें. - SAMASTIPUR TODAY Bihar Weather Alert : बिहार में लू शुरू, कई जिलों में पारा 40 पार. - SAMASTIPUR TODAY SSC JE Vacancy 2024 : कर्मचारी चयन आयोग ने जेई भर्ती को लेकर जारी किया नया नोटिस. - SAMASTIPUR TODAY DRM Samastipur : समस्तीपुर में मेधावी गरीब छात्रों की डीआरएम करेंगे आर्थिक मदद. - SAMASTIPUR TODAY Samastipur : तेजाब कांड से दहला समस्तीपुर, युवक की हत्या. - SAMASTIPUR TODAY Samastipur Weather Alert : समस्तीपुर में सबसे गर्म दिन रहा सोमवार. - SAMASTIPUR TODAY Gold Price : सातवें आसमान पर पंहुचा सोना का दाम, 10 ग्राम की कीमत ₹73,514. - SAMASTIPUR TODAY
शिक्षा जगतBihar Teacher Salary : सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को...

Bihar Teacher Salary : सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को अब मिलेगी इतनी सैलरी. – SAMASTIPUR TODAY


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के स्तर पर आयोजित दक्षता परीक्षा के तहत कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. ये सफल शिक्षक अब राज्य कर्मचारी का दर्जा हासिल करेंगे. शिक्षा विभाग ने शुरू में यह शर्त रखी थी कि योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शिक्षकों को ही राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा. नियोजित शिक्षकों ने इसका विरोध भी किया था. पहले चरण की परीक्षा में भाग लेने वाले राज्य के 1,48,845 शिक्षकों में से 1,39,010 उत्तीर्ण हुए हैं. इसका मतलब है कि 93.39 फीसदी शिक्षक उत्तीर्ण हुए हैं. 9835 शिक्षक फेल हो गये हैं. नतीजों के साथ-साथ एक और मुद्दा चर्चा में है कि नियोजित शिक्षकों और बीपीएससी द्वारा बहाल शिक्षकों में से किसे ज्यादा वेतन मिलेगा.

परीक्षा में शामिल होने वाले शिक्षक विभागीय वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 1-5 के शिक्षकों में से हिंदी विषय का विकल्प भरने वाले 1,29,439 शिक्षकों में से 1,22,347 94.52 प्रतिशत उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण हुए हैं. उर्दू विषय का विकल्प भरने वाले 19,317 शिक्षकों में से 16,575 उत्तीर्ण हुए हैं. यानी पासिंग परसेंटेज 85.81 फीसदी रहा. बांग्ला विषय के 89 में से 88 शिक्षक उत्तीर्ण हुए हैं. उत्तीर्ण प्रतिशत 98.88 प्रतिशत है. 9,835 शिक्षक फेल हो गए हैं, जिन्हें ‘विशेष शिक्षक’ बनने के लिए आगामी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी गौरतलब है कि ‘विशेष शिक्षक’ का दर्जा पाने के लिए नगर निकाय के शिक्षकों को कुल पांच परीक्षाओं में से एक पास करना अनिवार्य है.

नियोजित शिक्षकों और बीपीएससी शिक्षकों के बीच एक बार फिर इस बात पर चर्चा तेज हो गई है कि किसे अधिक वेतन मिलेगा, जबकि सरकार स्तर से पहले ही यह स्पष्ट कर दिया गया था कि वेतन के मामले में नियोजित शिक्षक ही आगे रहेंगे. राज्य सरकार ने फरवरी में राज्य में कार्यरत शिक्षकों की श्रेणी तय कर दी थी वहीं, वेतन को लेकर जारी फिटमेंट मैट्रिक्स टेबल से पता चला था कि नियोजित शिक्षकों का वेतन बीपीएससी द्वारा बहाल शिक्षकों से अधिक होगा. नियोजित शिक्षक जो राज्य कर्मचारी बनते हैं उनका मूल वेतन अधिक होता है. वेतन में विभिन्न महंगाई भत्ता, चिकित्सा, आवासीय भत्ता और पेंशन निधि राशि शामिल है.

इसे भी पढ़ें :
BFSC में 526 पदों की भर्ती के लिए भरें फॉर्म, स्टील अथॉरिटी में फॉर्म भरने की आज आखिरी तारीख, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में बिना परीक्षा नौकरी

नियोजित शिक्षकों को फिटमेंट मैट्रिक्स के अनुसार वेतन दिया जाएगा. अन्य भत्ते जैसे मकान किराया भत्ता, चिकित्सा भत्ता और शहरी परिवहन भत्ता का भुगतान किया जाएगा. गौरतलब है कि बीपीएससी से बहाल शिक्षक फिटमेंट मैट्रिक्स की श्रेणी एक में आते हैं. इसका मतलब है कि इन शिक्षकों का मूल वेतन कक्षा 1 से 5 के लिए 25,000 रुपये, कक्षा 6 से 8 के लिए 28,000 रुपये, कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों के लिए 31,000 रुपये है. बीपीएससी के लिए मूल वेतन 11 से 11 तक के शिक्षकों के लिए 32,000 रुपये है. अलग-अलग भत्ते मिलेंगे. वहीं, राज्य कर्मचारी बनने वाले नियोजित शिक्षक श्रेणी में आते हैं उनका मूल वेतन बीपीएससी शिक्षकों से अधिक हो गया है.

 

 

सोर्स लिन्क

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेखक की अन्य खबरें